ये प्रमुख 17 बातों का रखें ध्यान और बने Smart Entrepreneur | व्यापार, व्यवसाय या Entrepreneurship करने से पहले

एक नये व्यवसाय के बारे में सोचना सरल परंतु उसे शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है। ऐसी कई परेशानियां और परिस्थितियाँ सामने आती हैं जिनका एक नया Entrepreneur सामना करेगा: कानूनी मुद्दे, फाइनेंस, Intellectual Property, मार्केटिंग, प्रोडक्शन , HR जैसे कई सारे पॉइंट्स हैं जो अंतहीन है।

इस लेख में, उपयोगी लेखों के संदर्भों के साथ 17 सबसे महत्वपूर्ण लोगों को साझा कर रहे हैं जो आपको प्रत्येक विषय पर अधिक गहन चर्चा की पेशकश कर सकते हैं। औऱ ये पॉइंट को सरल भाषा मे पेश करने की कोशिश है जो की रिचर्ड हरोच
के द्वारा बताया गया है।

  1. नाम: एक ऐसा नाम जो दूरगामी विचारधारा रखता हो, अर्थात आपके उधम का नाम हमेशा परफेक्ट होना चाहिए। अपने स्टार्टअप के लिए सही नाम ढूँढना आपकी सफलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। गलत नाम के परिणामस्वरूप दुर्गम कानूनी और व्यावसायिक बाधाएं आ सकती हैं। अपने स्टार्टअप का नामकरण करने के लिए यहां कुछ त्वरित सुझाव दिए गए हैं: नाम सरल और छोटे हों। ऐसा नाम न चुनें जो आपके व्यवसाय के बढ़ने पर सीमित लगे

Sugested नाम पर पूरी तरह से इंटरनेट पर पढ़ें।

एक “.com” डोमेन नाम प्राप्त करें (“.net” या किसी अन्य प्रकार के विपरीत)।

पूरी तरह से ट्रेडमार्क और कॉपीराइट का संचालन करें।

सुनिश्चित करें कि आप और आपके एम्प्लाइज नाम कहकर खुश होंगे।

अपने पसंदीदा पांच नामों के साथ आएं, फिर संभावित कर्मचारियों, भागीदारों, निवेशकों के साथ-साथ संभावित ग्राहकों के साथ नाम का परीक्षण करें।

  1. Fund Raise करना आसान नही बल्कि एक लंबी प्रोसेस है। आपके स्टार्टअप के लिए फण्ड रेज आपकी कल्पना से अधिक कठिन और अधिक समय लेने वाला होगा। आपकी कंपनी में निवेश करने के लिए Angel इंवेस्टर या पूंजीपतियों को मनाने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ता है।
  2. इसलिए आपको इसमें शामिल समय की देरी का अनुमान लगाने की आवश्यकता है। और जब तक फण्ड न मिले एक बजट बनाकर उसके अनुसार ब्लूप्रिंट पर चलने की आवश्यकता होती है। एक Non-Disclosure Agreement (NDA) पर हस्ताक्षर करने के लिए संभावित एंजेल या उद्यम पूंजी निवेशकों की आवश्यकता के लिए अपना समय बर्बाद न करें ताकि वे आपके आईडिया को चुरा न लें। यह उल्टा है और आपके Fund Raising प्रोग्राम को धीमा कर देगा। और कई निवेशक वैसे भी मना कर देंगे। एक निवेशक के साथ बैठक करना काफी कठिन है, इसलिए अपने रास्ते में एक और बाधा न डालें।
  3. आपका प्रोडक्ट या सर्विस आला दर्जे की हो अगर नही भी हो तो कम से कम अच्छा तो हो औऱ इसे लांच करने में देरी न करें।

अगर आपका प्रोडक्ट या सर्विस बेस्ट नही हो तो कम से कम अच्छी तो हो। अगर पहले से मौजूद सर्विस आप लांच करने जा रहे हैं तो आप बेहतर सपोर्ट और अच्छे व्यवहार के साथ आएं जो आपको मार्केट में स्पेस दिलाने में काफी हो।
बाकी सब इसी सिद्धांत से चलता है। अपने उत्पाद को बाजार में लाने में संकोच न करें, और शुरुआती कस्टमर फीडबैक इसे बेहतर बनाने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

  1. एक Strong सेलर या डिटरमिनेशन के साथ अपने प्रोडक्ट को सेल करें। यदि आपका व्यवसाय सफल होना है, तो आपको एक महान विक्रेता बनना होगा। आपको अपना व्यवसाय न केवल ग्राहकों को बल्कि संभावित निवेशकों और यहां तक ​​कि संभावित कर्मचारियों को भी “बेचना” होगा।

आपको अपनी पिच को सॉफिस्टिकेटेड बनाना होगा। आपको फीडबैक मिलना चाहिए। आपको extrovert होना चाहिए। आपको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी चाहिए। आपको आत्मविश्वास दिखाने की जरूरत है। आपको सकारात्मक होना चाहिए। आपको भरोसेमंद होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण प्रोसेस आपको फॉलो-अप लेना होगा। आपको बिक्री के लिए पूछना चाहिए। आपको अवश्य सुनना चाहिए। अपने pros ही नही अपने cons पर भी ध्यान देना चाहिए।

  1. अपनी कंपनी के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट बनाएं। अपने आप को शुरुआत में ही डिजिटल दुनिया पर लेकर आएं। आपको एक बेस्ट कंपनी वेबसाइट बनाने के लिए समय और प्रयास देना चाहिए। potential investor, ग्राहक और भागीदार आपकी साइट पर जा रहे हैं और आप उन्हें एक professional product से प्रभावित करना चाहते हैं। तो एक सरल, तेज़ और जानकारी से भरपूर वेबसाइट बनानी होगी। यहाँ एक अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं: अपने competetors की वेबसाइट को अच्छे से देखें।

अपनी वेबसाइट के लिए इंटरनेट पर टेम्पलेट देखें और उसके अलावा खुद से भी स्कैच बनाये।

एक से भले दो, इसलिए कोशिस करें कि एक से ज्यादा वेबसाइट को बनाएं फिर अपने वेब डेवलपर को बता सकते हैं कि आपको क्या पसंद है।

सुनिश्चित करें कि आपकी इन्फॉर्मेशन SEO के हिसाब से लिखा या बनाया गया हो क्योंकि SEO बेस्ड जानकारी आपकी साइट को जल्दी दिखा पाए

हाई क्वालिटी कंटेंट हो।

सुनिश्चित करें कि आपकी साइट मोबाइल ऑप्टिमाइजेशन है।

सुनिश्चित करें कि साइट लोडिंग टाइम बस कुछ ही मिली सेकंड का हो।

सरल और बेस्ट यूजर एक्सपेरिएंस साइट बनाएं।

वेबसाइट पर एक पेज Terms of Use Agreement and Privacy Policy का हो।

नेविगेशन पेज बनाएं ताकि यूजर को एक नजर में सारी जानकारी पता लग जाये।

एक “.com” डोमेन नाम प्राप्त करें और उसे एक ब्रांड बनाएं।

  1. Pitch जो कि Elevated हो। एक “Elevated” पिच का उद्देश्य आपके उद्यम के लिए एक संक्षिप्त, सम्मोहक परिचय होना है। आप पोटेंशियल इंवेस्टर, ग्राहकों, कर्मचारियों या भागीदारों को पिच कर रहे हैं या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए आप अपनी एलिवेटेड पिच को एडिट कर सकते हैं।
    एक बेस्ट influencive पिच के साथ आने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं: मजबूत शुरुआत करें। अपनी पिच में सकारात्मक और जुनूनी रहें। इसे 60 सेकेंड या 10 से 12 पेज तक लंबा रखें।

इंडस्ट्री शब्दों या कठिन शब्दों का उपयोग करने से बचें।

बताएं कि आपका व्यवसाय Unique है।

सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट; आप जिस समस्या को हल कर रहे हैं उसे पिच करें।

सुनने या देखने वाले को आपकी पिच से आपकी जानकारी मिले और उसे इंटरेस्टिंग बनाये ताकि वो एक इंवेस्टर के अलावा एक कस्टमर के तौर पर भी आप मे रुचि दिखाए।

  1. पिच डेक में अपने प्रोडक्ट को summarise करें और मार्किट स्पेस को Nail करें। एक एलिवेटेड PPT आम तौर पर आपकी कंपनी का 3-4 पेज का हाई लेवल summary होती है जिसे निवेशकों को प्रस्तुत किया जा सकता है। और यह पिच का ही एक अंग हैं पिच डेक एक 15-20 पेज का पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन है जो निवेशकों के लिए व्यवसाय को और अधिक स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करता है। आपको बिल्कुल दोनों दस्तावेजों को नेल करना होगा। आपको स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना चाहिए: आपका मिशन जिस समस्या को आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं प्रबंधन टीम और टीम का अनुभव और जुनून प्रोडक्ट और इसकी प्रमुख विशिष्ट विशेषताएं बाजार अवसर जो आप देख रहे हैं आपकी टेक्नोलॉजी जिससे आप सर्विस प्रोवाइड करना चाहते हैं। प्रतिस्पर्धी परिदृश्य और प्रतियोगी कमियां ताकि एक इंवेस्टर आप के प्रोडक्ट में इन्वेस्ट करे। विश्वसनीय अनुमान और Strategic stats जो व्यवसाय में बड़ा उछाल दिखा रहे हैं शुरुआती चर्चा या traction जो कि एक महत्वपूर्ण पॉइंट होगा। अपने स्वयं के सुधार में सहायता के लिए अन्य कार्यकारी सारांश और पिच डेक की समीक्षा करें। यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो सफल उद्यमी हैं, तो उनसे पूछें कि क्या आप उन्हें देख सकते हैं। बहुत सारे उदाहरण ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, Facebook, Airbnb, LinkedIn, Buzzfeed, YouTube और WeWork, FoodOndoor द्वारा उपयोग किए जाने वाले पिच डेक देखें।
  2. वित्तीय विवरण और बजट को समझकरझकर अपने रेवेन्यू और एक्सपेंस की रूपरेखा बनाएं। आपको अपने खर्चों को ऊपर रखना चाहिए और वित्तीय विवरणों और बजट को अच्छी तरह से समझना सीखना चाहिए। आमतौर पर कई स्टार्टअप विफल हो जाते हैं क्योंकि एंटरप्रेन्योर नकदी से बाहर निकलने से बचने के लिए खर्च को समायोजित करने में सक्षम नहीं होते।
    हर महीने बजट की रूपरेखा बनाना जरूरी है और नियमित रूप से खर्च की समीक्षा करना जरूरी है ताकि बजट को विस्तृत किया जा सके। अपने फाइनांशियल स्टेटमेंट को समझने से आपको पोटेंशियल इन्वेस्टर्स के सवालों के खुल के जवाब देने में भी मदद मिलेगी। कुछ प्रश्नों को नीचे देखें। कंपनी के तीन साल के अनुमान क्या हैं? आपके अनुमानों में अंतर्निहित प्रमुख धारणाएं क्या हैं? कंपनी ने कितनी इक्विटी और कर्ज जुटाया है; पूंजीकरण संरचना क्या है? भविष्य में क्या इक्विटी या ऋण वित्तपोषण आवश्यक होगा? कर्मचारियों के लिए स्टॉक ऑप्शन पूल का कितना हिस्सा अलग रखा जा रहा है?

कंपनी को कब मुनाफा होगा?

जब तक कंपनी को प्रॉफिटेबिलिटी नहीं मिल जाती, तब तक कितना बर्न होगा?

आपकी unit economics क्या हैं?

तेजी से विकास को सीमित या बाधा करने वाले कारक क्या हैं?

प्रबंधन टीम किन प्रमुख मेट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करती है?

ऊपर दिए गए कुछ प्रमुख और जरूरी सवाल हैं जो लगभग कोई भी इंवेस्टर करते हैं आपको इनके सिर्फ जवाब ही नही परंतु अपना उधम शुर करने से पहले इनकी समीक्षा करनी चाहिए। क्योंकि खुदसे किये गए सवाल आपको आगे पुश करते हैं।

  1. अपने निवेशकों को अच्छी और बुरी दोनों तरह की खबरों से लगातार अवगत कराते रहें। अपने निवेशकों मासिक आधार पर अपडेट रखना अच्छा अभ्यास है। जरूरी नही की आप एकदम डिटेल्स में उन्हें अपडेट दिया जाए पर कुछ बेसिक टर्म्स नीचे पता होना चहिय जैसे नीचे दिए गए हैं।

कंपनी की प्रोग्रेस summary

प्रोडक्ट डेवेलपमेंट summary

टीम और Hiring update

प्रेस या पीआर

कंपनी के Key metrics जिनपर आप फोकस कर रहे हैं।जिनपर आप फोकस कर रहे हैं।

वित्तीय, मासिक बर्न रेट और वर्तमान नकद स्थिति सहित

आप अपने निवेशकों के साथ अच्छे संबंध और संबंध बनाये रखें। आगर आप और अधिक इन्वेस्टमेंट के लिए उन्हें कहें तो वे संकोच करें।

  1. सभी कर्मचारियों और सलाहकारों से एक गोपनीयता और आविष्कार असाइनमेंट समझौते पर हस्ताक्षर कराएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि कर्मचारी और सलाहकार कंपनी की मालिकाना जानकारी को गोपनीय रखते हैं, कंपनी को आमतौर पर उनसे गोपनीयता और आविष्कार असाइनमेंट समझौते पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। यह प्रपत्र गोपनीयता के मुद्दों से संबंधित है, लेकिन यह भी प्रदान करता है कि विचार, कार्य उत्पाद और आविष्कार जो कर्मचारी या सलाहकार बनाता है जो कंपनी के व्यवसाय से संबंधित हैं, न कि कर्मचारी या सलाहकार से संबंधित हैं।

स्टार्टअप में उद्यम पूंजीपति और अन्य निवेशक यह उम्मीद करते हैं कि कर्मचारियों और सलाहकारों ने ऐसे समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। अपने स्टार्टअप्स में पोलिसी जरूर बनाये जो सिर्फ कंपनी चलाने में ही सहायक नही होगी परंतू इंवेस्टर जब कंपनी की पॉलिसी और नॉर्म्स को देखे तो कंपनी के समक्ष सकारात्मक रहे।

  1. अपने बिजनेस की मार्केटिंग जुनून और एक फ्रेशनेस के साथ करें। व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपको अपने टारगेट consumers को लगातार आकर्षित करने, निर्माण करने और यहां तक ​​कि शिक्षित करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी मार्केटिंग रणनीति में निम्नलिखित शामिल हैं:

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) से परिचित हों ताकि आप पहले अपने कस्टमर्स को जाने फिर उनकी जरूरत और फिर ऐसे लोगों तक अपनी पहुच बनाएं। जब बे आपको उत्पाद को खोजें तो सबसे पहले आप आएं।

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें (लिंक्डइन, फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, इंस्टाग्राम आदि)।

रेलेवेंट वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट लिखें जिससे आपको Engage मिलेगी।

  1. अपनी टीम में फ्रीलांसरों और सलाहकारों को शामिल करें जो आपको बेहतर प्रोडक्टिविटी दे सकते हैं। अपने स्टार्टअप के शुरुआती चरणों में, आप संभवतः खर्चों को कम करने के लिए एक छोटी कर्मचारी टीम रखना चाहेंगे। विशेष विशेषज्ञता के लिए भरने का एक अच्छा तरीका फ्रीलांसरों का उपयोग करना एक अच्छा ऑप्शन है। इस तरह, आप कर्मचारी के एक्सपेंस में कटौती कर सकते हैं।
    इंटरनेट पर कई तरह की साइटें हैं जो आपको फ्रीलांसरों तक पहुंचने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि फ्रीलांसर डॉट कॉम, गुरु डॉट कॉम और अपवर्क डॉट कॉम इन वेबसाइटों से फ्रीलांसरों को हायर कर सकते हैं।
  2. सह-संस्थापकों के साथ Clear Deal करें। यदि आप Co Founders के साथ अपनी कंपनी शुरू करते हैं, तो आपको अपने रिश्ते के विवरण के बारे में clearty रखनी चाहिए : कंपनी प्रतिशत किस तरह से devide है?

Founders का रोल और जिम्मेदारी।

यदि एक संस्थापक छोड़ देता है, तो क्या कंपनी या दूसरे संस्थापक को उस संस्थापक के शेयरों को वापस खरीदने का अधिकार है? और किस कीमत पर?

हर संस्थापक से व्यवसाय के लिए कितने समय की प्रतिबद्धता अपेक्षित है?

संस्थापक किस वेतन के हकदार हैं?

स्टार्टअप के सभी Decisions और दिन-प्रतिदिन के ऑपरेशन का निर्णय। वोटिंग या सर्वसम्मति से लें या सभी आंतरिक और बाहरी ऑपरेशन ceo के हाथों में होंगे।

किन परिस्थितियों में एक संस्थापक को व्यवसाय के कर्मचारी के रूप में हटाया जा सकता है?

व्यवसाय में कौन सी संपत्ति या नकद प्रत्येक संस्थापक योगदान या निवेश करता है?

क्या होगा यदि एक संस्थापक संस्थापक समझौते के तहत उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा है? इसका समाधान कैसे होगा?

व्यवसाय के लिए दूरगामी लक्ष्य और दृष्टिकोण क्या है?

  1. सही कानूनी सलाहकार का चयन। खर्चों को बचाने के लिए किसी भी ऐसे वैसे bussiness lawyer को हायर न करें क्योंकि अधिकतर केस में कई लोग यही गलती करते हैं। आमतौर पर फाउंडर्स पोटेंशियल सलाहकारों को नजरअंदाज करते हैं जो कि असल में एक स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जबकि मित्र, रिश्तेदार या कोई पहचान के सलाहकार जो कम पैसों में काम करने के तैयार रहते हैं आपके उधम को आगे नही बड़ा सकते। संस्थापकों को कई वकीलों या कानून फर्मों के साक्षात्कार पर विचार करना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या वकीलों या कानून फर्मों को निम्नलिखित कानूनी क्षेत्रों में से कुछ में विशेषज्ञता है, यदि सभी नहीं:

Corporation, commercial, and securities law

अनुबंधित कानून

रोजगार कानून

बौद्धिक संपदा कानून

कर कानून

Franchise laws
Venture capital and angel financings

आमतौर पर यह भी जरूरी नहीं कि किसी लॉयर या सलाहकार को इन सभी टर्म का अनुभव हो, हालांकि वह सलाहकार उस विशिष्ट क्षेत्र में किसी और वकील या सलाहकार से मदद ले पाए या किसी अन्य वकील से वह कार्य करा सके।

वैसे आप अपने कॉन्टेक्ट में से किसी सलाहकार के बारे में रेफेरेंस ले सकते हैं या अपने व्यावसायी मित्रो सर संपर्क कर सकते इसके अलावा ऑनलाइन खोज करें Lawyers.com जैसी साइट के माध्यम से भी आप देख सकते हैं।
हालांकि वेंचर कैपिटल और एंजेल निवेशकों से रेफ़रल मांग सकते हैं यह भी एक अच्छा विचार होगा।

  1. एक कर्मचारी को हायर करने से पहले ये करें।

देखें कर्मचारी के पास काम करने के लिए वह विशिष्ट अनुभव है या नही।

कार्य अनुभव और एकेडमिक पत्रों को जांचे।

समस्त HR प्रोसेस से हायर और जॉइन कराने से पहले स्वीकृति पत्र पर सिग्नेचर।

सुनिश्चित करें कि कर्मचारी एक गोपनीयता और आविष्कार असाइनमेंट समझौते पर हस्ताक्षर करता है

  1. बड़ी चुनौतियों की अपेक्षा करें और उनके लिए तैयार रहें। व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने से पहले बड़ी चुनौती और बड़े फैसले लेने के लिए तैयार रहें। व्यवसाय के लिए एक मजबूत योजना और दृष्टि रखना पर्याप्त पूंजी और नकदी प्रवाह न होना बेस्ट कर्मचारी ढूँढना और उनसे बेस्ट काम कराना। खराब कर्मचारियों को इस तरह से जल्दी से निकाल देना जिससे कानूनी दायित्व न हो आपकी अपेक्षा से अधिक काम करना

ग्राहकों से अस्वीकृति से निराश नहीं होना

अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करना

एक उचित कार्य/जीवन संतुलन बनाए रखना

यह जानना कि आपको अपनी रणनीति कब तय करनी है

कठिन होने पर भी चलते रहने के लिए सहनशक्ति बनाए रखना

इन महत्वपूर्ण पॉइंट्स को हमेशा ध्यान रखें और एक स्टार्टअप या उद्यम शुरू करने से पहले अपने वातावरण में अपनायें। यह आर्टिकल सरल भाषा मे सुझाया गया है। कृपया शेयर करें।

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